विश्व के 5 सबसे शातिर चोर

विश्व के 5 सबसे शातिर चोर : जिनको पकड़ना मुश्किल ही नही नामुमकिन था.

विश्व के 5 सबसे शातिर चोर : जिनको पकड़ना मुश्किल ही नही नामुमकिन था.

हेल्लो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आप सभी का, आज हम विश्व के 5 सबसे शातिर चोर के बारें में जिन्हें पकड़ने के लिए पुलिस प्रशासन को नाको चने चबाने पड़ते थे. ये अपने काम को इतने सफाई से अंजाम देते थे, की देखने वालें सोचते थे की आखिर इसको किया कैसे होगा इन्होने. तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए आप सभी को विश्व के 5 सबसे शातिर चोर के बारे में बताते है.

अल्बर्ट स्पैजरी ( फ्रांस ) –

दोस्तों यह 1976 फ्रांस की एक ऐसी घटना थी जिसपर लोगों का यकीन करना बहुत ही मुश्किल था. क्योंकि अल्बर्ट ने जिस बैंक को लूटा था वह बहुत ही सुरक्षित और हमेशा सिक्योरिटी गार्डों से घिरा रहता था. यह विश्व की सबसे बड़ी और हैरान कर देने वाली चोरी थी, जिसे अल्बर्ट स्पैजरी ने अपने कुछ साथियों और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ मिलकर पूरा किया था.

इसमें मजे की बात ये है दोस्तों अल्बर्ट ने अपनी पहली चोरी भी अपने गर्लफ्रेंड के खातिर किया था और उसमे वह पकड़ा गया था. फिर जेल से छूटने के बाद उसने सेना ज्वाइन कर ली थी, और फिर जब वह सेना से रिटायर हुआ तो उसने खुद की एक दूकान डाल दी लेकिन उसे और उसकी गर्लफ्रेंड को ज्यादा पैसा चाहिए था, इसलिए उसने फिर से चोरी करने का इरादा बनाया और अबकी बार वो बहुत बड़ा हाथ मारने वाला था.

उसने चोरी के लिए सोसाईटी जनरल बैंक ( Society Generel Bank ) को चुना, इसके लिए उन्होंने बैंक से लगभग 90 मीटर की दूरी पर एक जमीन खरीदी, और उसमे पेड़-पौधे का काम करने लगे. और रोज रात को बैंक तक जाने के लिए सुरंग खोदने लगे, बैंक के अन्दर जाने के लिए उन्होंने एक सीवर पाइप का सहारा लिया और लगभग 2 महीने तक वो चोरी का प्लान करने और सुरंग खोदने में लगे रहे.

विश्व के 5 सबसे शातिर चोर

अंत में उन्होंने उस चोरी को अंजाम दिया जब बैंक दो दिनों के लिए बंद था. तीसरे दिन जब बैंक को खोला गया तो सभी कर्मचारी और सुरक्षा अधिकारी हैरान थे की आखिर फ्रांस के सबसे सुरक्षित बैंको में से एक माने जाने वाले बैंक में किसी ने 60 मिलियन फ्रैंक यानी अरबो रुपये की चोरी करके वो लोग सुरक्षित भाग निकले. ये अलग बात है की अल्बर्ट पकड़ा गया और वो भी अपने गर्लफ्रेंड की वजह से. लेकिन जब उसे पकड़ा गया उसके पास एक भी पैसा नही बचा था. बाद में वो पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया और फिर कभी नही पकड़ा गया.

2 – धनीराम मित्तल ( भारत ).

भारत का एक पढ़ा-लिखा चोर जिसने एलएलबी ( LLB ) किया था, वह इतना शातिर था की वह किसी के भी हैण्डराइटिंग को एक बार देखकर हुबहू वैसा ही लिखता था. यह एकलौता ऐसा चोर था जिसे दिन के उजाले में चोरी करना बहुत ही पसंद था, और वो अपनी सभी चोरिया दिन के समय में ही करता था. कहा जाता है की उसने लगभग 1000 गाड़ियाँ चुराई थी, और नकली कागजात बनाकर उसे बेचता था. धनीराम चोरी के इल्जाम में सबसे ज्यादा बार जेल भी जा चूका था.

इस शातिर चोर की एक ऐसी घटना जिसे सुनकर आप खुद भी हैरान रह जायेंगे. वर्ष 1964 में उसे पहली बार चोरी के इल्जाम में गिरफ्तार किया गया था. एक बार उसने 2 महीने तक हरियाणा के झज्जर कोर्ट में जज बनकर फैसला करता रहा, उसने अपने शातिर दिमाग फर्जी कागजात से झज्जर कोर्ट के एडिसनल जज को 2 महीने की छूती पर भेज दिया और उनकी जगह खुद जाकर कोर्ट में फैसला सुनाने लगा, और आपको यकीन नहीं होगा की 2 महीने तक किसीको कानो-कान खबर नहीं हुई.वह बहुत सारे अपराधियों को जमानत पर रिहा कर देता और कुछ एक को सजा भी सुना देता, बाद में जब अधिकारीयों को उसपर शक हुआ और वो उसे पकड़ने के लिए सिपाहियों को भेजा तब तक वह खुद ही भाग चूका था. आज किसी को उसकी खबर नहीं है की धनीराम कहाँ है और क्या करता है.

3 – फ्रैंक बिलियम अब्गानले ( अमेरिका ).

दोस्तों आपने 2002 में आयी हालीवुड की मशहूर फिल्म “ Catch Me If You Can “ तो जरुर देखी होगी अगर नहीं देखी तो जरुर देखिये इस में लियोनार्डो डी-कैप्रियो ने “फ्रैंक बिलियम अब्गानले” की भूमिका निभाई है, जो कोई काल्पनिक व्यक्ति नहीं बल्कि अमेरिका का एक बहुत ही शातिर दिमाग वाला व्यक्ति था, जिसका जन्म 27 अप्रैल 1948 को हुआ था.

इसने अपने जीवन की पहली चोरी अपने पिता से की थी तब इसकी उम्र महज 15 वर्ष थी, इसने अपने पिता के क्रेडिट कार्ड से दुकान खोलने के लिए ऑटो-पार्ट्स खरीदे और फिर बाद में उन्हें बेच दिया, और इस तरह उसने अपना पहला फ्रॉड 3400 डालर का अपने पिता से किया. उसने अपनी बहुत सारी फर्जी id बना ली थी जब वो महज 21 वर्ष का था, और उसने ढेर सारे बैंको में अपना अकाउंट खोल लिया था, जिसमे एक भी रुपया नही रहता था.

एक बार उसने एक फर्जी पायलट की Id बनाकर पूरी दुनिया घुमने का इरादा बना लिया था, लेकिन उसका ये फ्रॉड पकड़ा गया और उसे 12 साल की जेल हो गयी. बाद में उसके अच्छे व्यवहार के चलते और फिर कभी ऐसा काम न करने का वादा लेकर उसे 5 ही साल में रिहा कर दिया गया. उसने अपने जीवन में बहुत ढेर सारा फ्रॉड किया है. लेकिन आज वह अमेरिका के ख़ुफ़िया विभाग FBI में फ्रॉड को पकड़ने और उससे सुरक्षा देने का ट्रेनिंग देता है.

4 – हर्षद शांतिलाल मेहता ( भारत ). –

हर्षद मेहता एक गुजराती परिवार से था, उसने बहुत जल्दी और बहुत ही बुद्धिमानी से भारत के शेयर मार्केट को इतना उठा दिया था की जो शेयर कभी कौड़ियों के भाव में बिकते थे उसका भी भाव इसने बहुत ज्यादा बढ़ा दिया था. उसने हरिजीवनदास नेमिदास सिक्योरिटी में पहले जाबर का काम करता था, वह उस कंपनी के लिए शेयर खरीदता और बेचता था.

बाद में 1984 में उसने अपनी खुद की ग्रो मोर रिसार्स एंड असेट मैनेजमेंट नाम की खुद की फर्म खोला जिसे उसने बहुत ही कम समय में इतना ग्रो कर दिया था की बड़ी-बड़ी कंपनिया भी उससे डरने लगी थी. उसके काम करने का तरीका बहुत अलग था, वह बहुत सारे बैंको से 15-20 दिन का लोन लेता था और उन्ही पैसों को शेयर में लगा कर उनसे ढेर सारा मुनाफा कमाता था.

उस समय लोग उसे शेयर मार्केट का भगवान मनाने लगे थे. लेकिन उसका जो काम करने का तरीका था वह गलत था. सन 1992 में टाइम्स ऑफ़ इण्डिया की पत्रकार सुचेता दलाल ने उसके इस स्कैम को पकड़ा जो लगभग 4000 करोड़ रुपये का था. उसके बाद उसको 27 मामलों में दोषी करार दिया गया लेकिन सजा सिर्फ एक के लिए मिली. जेल में उसकी तबियत ख़राब होने के कारण उसकी मौत हो गयी थी.

5 – डेम कूपर ( अमेरिका )-

दोस्तों यह उसका असली नाम नहीं है, उसका असली नाम किसी को नही मालूम है. उसने डेम कूपर के नाम से फर्जी Id बनाकर न्यूयार्क से वाशिंगटन जाने वाली फ्लाइट में चढ़ा, और चुप-चाप जाकर अपनी सीट पर बैठ गया, जब प्लेन हवा नें था, तब उसने एक होस्टेस को बुलाकर गन दिखाकर पूरी प्लेन को हाईजैक कर लिया, बिना किसी शोर-शराबे के उसने पूरी प्लेन को अपने कब्जे में ले लिया.

फिर उसने अपनी ये बात एयर कंट्रोल ट्रैफिक तक अपनी बात पहुचाई और उसने उनसे 2 लाख डालर और दो पैरासूट लेकर चलती प्लेन से नीचे कूद गया और इस तरह उसने बिना किसी को परेशान किये अपना काम कर लिया. आज तक किसी को नहीं पता चला की डेम कूपर आखिर गया कहाँ.  

तो दोस्तों कैसी लगी आप सबको विश्व के शातिर चोर के बारे में दी गयी ये रोचक जानकारी हमें कमेन्ट करके जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर करना न भूले. हम आगे भी आप सबके लिए ऐसे अजब-गजब तथ्य लेकर आते रहेंगे.

इन्हें भी पढ़ें…………

Top 75+ GK QUESTION. gk question in hindi.

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी. Dr. Sarvpalli Radhakrishnan biography.

कबीर दास का जीवन परिचय : kabir das ka jeevan parichay.

2 thoughts on “विश्व के 5 सबसे शातिर चोर : जिनको पकड़ना मुश्किल ही नही नामुमकिन था.”

  1. Pingback: Top 75+ GK QUESTION. gk question in hindi. हिंदी लेख - Samanya Gyaan

  2. Pingback: हम सपना क्यों देखते है, क्या सपना सही होता है. कौन से सपने अच्छे होते है. - हिंदी लेख

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *